निदेशक के डेस्क से

 

डॉ. आर. गोपीचंद्रन

विज्ञान प्रसार के गतिशील और सीखने-सिखाने के मंच पर आपका स्वागत है। हमारे साइट पर दी गई सूचना वैज्ञानिक सोच को प्रेरित करती है और मूल्य आधारित सिखने की प्रक्रिया हमारा उद्देश्य है। इसका सीधा अर्थ अनुकूलन योग्यताओं से है जो कि हम सभी में नैसर्गिक रूप से मौजूद होता है।  

भारत के विकास के समांतर समयबद्ध ढंग से सम्यक सूचना तक पहुँचने के लिए विज्ञान प्रसार केंद्रित है ताकि हमारे देश के नागरिक स्थायी विकास हेतु ज्ञान के समस्त क्षेत्रों में अपनी मजबूत सामर्थ्य विकसित करने के लिए जरुरी वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि से संपन्न हो सके। इस प्रकार विज्ञान संचार की तर्कसंगत परिपाटी, सीखने की समृद्ध परम्परा और ज्ञान आधारित क्रियाप्रणाली अपनाने की संवर्धित योग्यताओं पर जोर देती है। इस कारण से, महत्वपूर्ण क्षेत्रों के वैज्ञानिक पहलुओं पर सूचना तथा तत्संबंधित संचार हेतु युक्तियां/तकनीकें प्रस्तुत की गई हैं।

 

इस साइट पर दी गई सूचनाओं और लिंकेज में से सर्वश्रेष्ठ का चयन करने के लिए विज्ञान प्रसार सभी नागरिकों को आमंत्रित करता है। हमें आशा है कि बहुमूल्य सुझावों और प्रतिपुष्टियों के जरिए सामूहिक रूप से हमारे सीखने की क्षमता समृद्ध बनेगी।
                                                                                                                                                                                                          डॉ. आर. गोपीचंद्रन
                                                                                                                                                                                               निदेशक, विज्ञान प्रसार